प्लास्टिक से हो रहे प्रदूषण को रोकने के लिए लगाई गई रिवर्स वेंडिंग मशीन

image
Description

धीरज कुमार

नई दिल्ली। प्रदूषण फैलाने वाले सिंगल यूज प्लास्टिक बोतलों से अब टी शर्ट और कैप तैयार किए जाएंगे। पर्यावरण की बेहतरी के लिए इस दिशा में पहल की गई है ताकि प्लास्टिक के दुष्प्रभावों से लेागों को बचाने के साथ इनसे आकर्षक उत्पाद भी तैयार किए जा सकें।
दरअसल उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने करोल बाग के अजमल खां रोड पर पांच ऐसी रिवर्स वेंडिंग मशीनें लगाई हैं। इन मशीनों में इकट्ठा होने वाली प्लास्टिक की बोतलों से हाई ग्रेड फाइबर तैयार की जाएंगी, जिनसे अलग अलग उत्पाद तैयार किए जाएंगे।
करोल बाग के अजमल खां रोड पर उत्तरी निगम की ओर से इन मशीनों का शुभारंभ किया गया। पहले दिन लोगों के लिए यह अनूठा अनुभव था कि मशीनों में डाली गई बोतलों की रिसाइक्लिंग के बाद इनसे जरूरी उत्पाद तैयार किए जाएंगे।
वेंडिंग मशीन बनाने वाली कंपनी के सीओओ प्रांजल के मुताबिक प्लास्टिक की इन बोतलों को मशीन में काटने के बाद इन्हें रिसाइक्लिंग के लिए भेजा जाएगा। अलग अलग कंपनियों में इससे प्लास्टिक के धागे तैयार कर कपड़े और कैप भी बनाए जाएंगे। प्लास्टिक वेस्ट से अब जरूरी उत्पाद तैयार होंगे। एक मशीन में 750 बोतलों को काटकर, इन्हें रिसाइक्लिंग के लिए भेजा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *